Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) 736160 Coochbehare IN
Health aim pharmacy
Health aim pharmacy (Andaranfulbari , D.B.Road, Tufanganj) Coochbehare, IN
+917001717334 https://www.healthaim.in/s/6608e3dfac7c51ff4f6b246c/6608ffdfb63660c56307f525/sss-480x480.png" [email protected]

मधुमेह के साथ जीना

  • द्वारा Surajit Barman
  • •  Apr 28, 2024

रक्त शर्करा को प्रबंधित करें

अपने रक्त शर्करा के स्तर को यथासंभव अपने लक्ष्य सीमा के भीतर रखना दीर्घकालिक, गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं, जैसे हृदय रोग, दृष्टि हानि और गुर्दे की बीमारी को रोकने या विलंबित करने में मदद करने के लिए महत्वपूर्ण है। अपने लक्ष्य सीमा में रहने से आपकी ऊर्जा और मनोदशा को बेहतर बनाने में भी मदद मिल सकती है। मधुमेह रोगियों के लिए रक्त शर्करा के बारे में सामान्य प्रश्नों के उत्तर नीचे पाएँ।

मैं अपना रक्त शर्करा स्तर कैसे जांच सकता हूं?

अपने रक्त शर्करा की जांच करने के लिए ब्लड शुगर मीटर (जिसे ग्लूकोमीटर भी कहा जाता है) या निरंतर ग्लूकोज मॉनिटर (CGM) का उपयोग करें। एक रक्त शर्करा मीटर रक्त के एक छोटे से नमूने में शर्करा की मात्रा को मापता है, आमतौर पर आपकी उंगलियों से। CGM हर कुछ मिनटों में आपके रक्त शर्करा को मापने के लिए त्वचा के नीचे डाले गए सेंसर का उपयोग करता है। यदि आप CGM का उपयोग करते हैं, तो आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हर दिन रक्त शर्करा मीटर से जांच करनी होगी कि आपकी CGM रीडिंग सटीक है।

मुझे अपना रक्त शर्करा परीक्षण कब करवाना चाहिए?

आप कितनी बार अपने रक्त शर्करा की जांच करते हैं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपको किस प्रकार का मधुमेह है और क्या आप कोई मधुमेह की दवा ले रहे हैं।

रक्त शर्करा की जांच के सामान्य समय में शामिल हैं:

यदि आपको टाइप 1 मधुमेह, टाइप 2 मधुमेह है और आप इंसुलिन लेते हैं, या अक्सर आपका रक्त शर्करा कम रहता है, तो आपका डॉक्टर आपको अपने रक्त शर्करा की जांच अधिक बार करवाने के लिए कह सकता है, जैसे कि शारीरिक रूप से सक्रिय होने से पहले और बाद में।

रक्त शर्करा के लक्ष्य क्या हैं?

रक्त शर्करा लक्ष्य वह सीमा है जिस तक आप यथासंभव पहुंचने का प्रयास करते हैं। ये सामान्य लक्ष्य हैं:

आपकी उम्र, आपकी कोई अतिरिक्त स्वास्थ्य समस्या और अन्य कारकों के आधार पर, आपके रक्त शर्करा के लक्ष्य अलग-अलग हो सकते हैं। अपने स्वास्थ्य सेवा दल से इस बारे में बात करना सुनिश्चित करें कि आपके लिए कौन से लक्ष्य सबसे अच्छे हैं।

निम्न रक्त शर्करा के क्या कारण हैं?

निम्न रक्त शर्करा (जिसे हाइपोग्लाइसीमिया भी कहा जाता है) के कई कारण होते हैं, जिनमें भोजन न करना, बहुत अधिक इंसुलिन लेना, अन्य मधुमेह की दवाएँ लेना, सामान्य से अधिक व्यायाम करना और शराब पीना शामिल है। 70 mg/dL से कम रक्त शर्करा को कम माना जाता है।

कम रक्त शर्करा के लक्षण हर किसी के लिए अलग-अलग होते हैं। आम लक्षणों में शामिल हैं:

अपने विशिष्ट लक्षणों को जानें ताकि आप कम रक्त शर्करा को जल्दी पहचान सकें और उसका इलाज कर सकें। अगर आपको लगता है कि आपका रक्त शर्करा कम हो सकता है, तो इसकी जांच करवाएं, भले ही आपको कोई लक्षण न दिखें। कम रक्त शर्करा खतरनाक हो सकता है और इसका जल्द से जल्द इलाज किया जाना चाहिए।

मैं निम्न रक्त शर्करा का इलाज कैसे करूँ?

अपने साथ अपनी कम रक्त शर्करा की दवा ले जाएँ। अगर आपको काँपना, पसीना आना, या बहुत भूख लगना या अन्य लक्षण महसूस हों, तो अपने रक्त शर्करा की जाँच करें। भले ही आपको कोई लक्षण न हों और आपको लगे कि आपका रक्त शर्करा कम हो सकता है, तो इसकी जाँच करवाएँ। अगर आपका रक्त शर्करा 70 mg/dL से कम हो जाता है, तो तुरंत निम्न में से कोई एक करें:

15 मिनट तक प्रतीक्षा करें और फिर अपने रक्त शर्करा का परीक्षण करें। जब तक आपका रक्त शर्करा 70 mg/dL या उससे अधिक न हो जाए, तब तक उपरोक्त उपचारों में से किसी एक को दोहराएँ, और यदि आपका अगला भोजन एक घंटे या उससे अधिक समय बाद है, तो नाश्ता करें। यदि आपको कम रक्त शर्करा की समस्या है, तो अपने डॉक्टर से पूछें कि क्या आपको अपनी उपचार योजना बदलने की आवश्यकता है।

उच्च रक्त शर्करा के क्या कारण हैं?

कई चीजें उच्च रक्त शर्करा (हाइपरग्लाइसेमिया) का कारण बन सकती हैं, जिसमें बीमार होना, तनाव, योजना से ज़्यादा खाना और खुद को पर्याप्त इंसुलिन न देना शामिल है। समय के साथ, उच्च रक्त शर्करा दीर्घकालिक, गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। उच्च रक्त शर्करा के लक्षणों में शामिल हैं:

अगर आप बीमार हैं, तो अपने ब्लड शुगर को मैनेज करना मुश्किल हो सकता है। आप सामान्य रूप से खाने या पीने में सक्षम नहीं हो सकते हैं, जो रक्त शर्करा के स्तर को प्रभावित कर सकता है। अगर आप बीमार हैं और आपका ब्लड शुगर 240 mg/dL या उससे ज़्यादा है, तो अपने मूत्र में कीटोन्स की जांच करने के लिए ओवर-द-काउंटर कीटोन टेस्ट किट का इस्तेमाल करें और अगर आपके कीटोन्स ज़्यादा हैं, तो अपने डॉक्टर को बुलाएँ। उच्च कीटोन्स डायबिटिक कीटोएसिडोसिस का शुरुआती संकेत हो सकते हैं, जो एक मेडिकल इमरजेंसी है और इसके लिए तुरंत इलाज की ज़रूरत होती है।

कीटोन्स क्या है?

जब ऊर्जा के लिए वसा को तोड़ा जाता है, तो कीटोन एक प्रकार के ईंधन के रूप में उत्पादित होते हैं। जब आपके रक्तप्रवाह में पर्याप्त इंसुलिन नहीं होता है, तो आपका लिवर वसा को तोड़ना शुरू कर देता है, जिससे रक्त शर्करा आपकी कोशिकाओं में प्रवेश नहीं कर पाती है।

डायबिटीज़ संबंधी कीटोएसिडोसिस?

जब बहुत अधिक कीटोन्स बहुत तेज़ी से बनते हैं, तो वे आपके शरीर में जमा हो सकते हैं और डायबिटिक कीटोएसिडोसिस या DKA का कारण बन सकते हैं। DKA बहुत गंभीर है और इससे कोमा या यहाँ तक कि मौत भी हो सकती है। DKA के विशिष्ट लक्षणों में शामिल हैं:

अगर आपको लगता है कि आपको DKA हो सकता है, तो अपने मूत्र में कीटोन्स की जांच करवाएं। अपने कीटोन के स्तर को देखने के लिए किट के रंग चार्ट के साथ टेस्ट स्ट्रिप के रंग की जांच करके टेस्ट किट के निर्देशों का पालन करें। अगर आपके कीटोन्स अधिक हैं, तो तुरंत अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता को कॉल करें। DKA के लिए अस्पताल में उपचार की आवश्यकता होती है।

डीकेए सबसे आम तौर पर टाइप 1 मधुमेह वाले लोगों में होता है और कभी-कभी उन लोगों में टाइप 1 का पहला लक्षण होता है जिनका अभी तक निदान नहीं हुआ है। टाइप 2 मधुमेह वाले लोग भी डीकेए विकसित कर सकते हैं, लेकिन यह कम आम है।

मैं उच्च रक्त शर्करा का इलाज कैसे कर सकता हूँ?

अपने रक्त शर्करा को अपने लक्ष्य सीमा के भीतर रखने के बारे में अपने डॉक्टर से बात करें।

कार्बोहाइड्रेट रक्त शर्करा को कैसे प्रभावित करते हैं?

खाद्य पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट आपके रक्त शर्करा को प्रोटीन या वसा खाने की तुलना में अधिक बढ़ाते हैं। यदि आपको मधुमेह है, तो भी आप कार्बोहाइड्रेट खा सकते हैं। आप अपने लक्ष्य रक्त शर्करा सीमा के भीतर कितना रह सकते हैं और कितना रहना चाहिए यह आपकी आयु, वजन, गतिविधि स्तर और अन्य कारकों पर निर्भर करता है। खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में कार्बोहाइड्रेट की गिनती रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने के लिए एक महत्वपूर्ण उपकरण है। अपने स्वास्थ्य देखभाल टीम से अपने लिए सर्वोत्तम कार्ब लक्ष्यों के बारे में बात करना सुनिश्चित करें।

A1C परीक्षण क्या है?

A1C परीक्षण एक सरल रक्त परीक्षण है जो पिछले 2 या 3 महीनों में आपके औसत रक्त शर्करा स्तर को मापता है। यह परीक्षण प्रयोगशाला या आपके डॉक्टर के कार्यालय में किया जाता है - न कि आपके द्वारा स्वयं किए जाने वाले नियमित रक्त शर्करा परीक्षण के बजाय।

ए1सी परीक्षण मधुमेह की एबीसी का हिस्सा है - महत्वपूर्ण कदम जो आप भविष्य में स्वास्थ्य संबंधी जटिलताओं को रोकने या विलंबित करने के लिए उठा सकते हैं:

मधुमेह से पीड़ित अधिकांश वयस्कों के लिए A1C लक्ष्य 7% से 8% के बीच है, लेकिन आपकी आयु, अन्य स्वास्थ्य स्थितियों, आपके द्वारा ली जा रही दवाओं और अन्य कारकों के आधार पर आपका लक्ष्य अलग हो सकता है। अपने डॉक्टर के साथ मिलकर अपने लिए एक व्यक्तिगत A1C लक्ष्य निर्धारित करें।

मैं अपने रक्त शर्करा को नियंत्रित करने के लिए और क्या कर सकता हूँ?

बहुत सारे फल और सब्ज़ियों वाला स्वस्थ आहार खाना, स्वस्थ वज़न बनाए रखना और नियमित शारीरिक गतिविधि करना, ये सभी मदद कर सकते हैं। अन्य सुझावों में शामिल हैं:

मैं मधुमेह परीक्षण और आपूर्ति के लिए भुगतान कैसे करूं?

मेडिकेयर, मेडिकेड और अधिकांश निजी बीमा योजनाएं A1C परीक्षणों और उपवास रक्त शर्करा परीक्षणों के साथ-साथ कुछ मधुमेह आपूर्ति के लिए भुगतान करती हैं। अपनी योजना की जाँच करें या अपनी स्वास्थ्य सेवा टीम से कम लागत वाली या मुफ़्त आपूर्ति खोजने में मदद के लिए पूछें, और अधिक संसाधनों के लिए मधुमेह देखभाल पर पैसे बचाने का तरीका देखें।

और अधिक जानें

अपने रक्त शर्करा की निगरानी करें
आपके A1C के बारे में सब कुछ
10 आश्चर्यजनक चीज़ें जो आपका ब्लड शुगर बढ़ा सकती हैं
मधुमेह के साथ जीना
मधुमेह स्व-प्रबंधन शिक्षा और सहायता


0 टिप्पणी


एक टिप्पणी छोड़ें